अगर आप आज से यूपीएससी कि पढ़ाई शुरू करते हैं तो आपकी दिनचर्या किस प्रकार होगी?


अगर आप आज से यूपीएससी कि पढ़ाई शुरू करते हैं तो आपकी दिनचर्या किस प्रकार होगी?





नोट- यदि आपने विचार बना लिया है कि आपको UPSC ही करना है तो में आप से एक बात कहूंगा कि किसी के कहने से आप अपना समयसारणी न बनाये अन्यथा आपको ही दिक्कत होगी।

दोस्तो मेरा नाम है आदित्य कुमार मिश्र दोस्तो आज में बात करने वाला हु की आप की दिनचर्या क्या होनी चाहिए दोस्तो आप मेरी और भी पोस्ट पढ़ सकते हैं जो कि आप को एक मार्गदर्शन देंगी।


मूल लेखक - अर्चित चांडक ( आईपीएस 2018; AIR 184,2017)

यदि मैं आज से UPSC CSE की तैयारी शुरू कर देता हूं, तो मैं यह मान रहा हूं कि मैंने पहले से ही निम्नलिखित आवश्यक शर्तें पूरी कर ली हैं:
  • स्पष्ट रूप से समझ गए हैं कि सिविल सेवा क्या है और इसमें शामिल होने के लिए एक मजबूत अंतर्निहित प्रेरणा है।
  • परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को पूरी तरह से समझ चुके हैं और पाठ्यक्रम को पूरी तरह से देखा है।
  • साथी उम्मीदवारों / टॉपर्स / सीनियर खिलाड़ियों आदि के साथ बातचीत की है(और कई वीडियो देखे हैं), यह जानने के लिए कि किस बुकलिस्ट का पालन करना चाहिए, तैयारी की रणनीति कया होनी चाहिए और एक कोचिंग में शामिल होने की आवश्यकता है नहीं।
  • 3-4 लोगों का एक अच्छा साथी समूह है, जो मेरे जैसे ही अध्ययनशील और गंभीर हैं और एक दूसरे की मदद करने को तैयार हैं। सहकर्मी समूह का गठन तैयारी के बाद के दिनों के दौरान भी किया जा सकता है।
मैं इस तथ्य पर भी जोर देना चाहूंगा की सबसे पहले खुद के सामने एक मासिक योजना (या सूक्ष्म / स्थूल योजनाएं जैसा भी आपकी पसंद आए) होना बेहद आवश्यक है। हमारे सामने हमेशा दीवार पर एक योजना चिपकी होनी चाहिए।

उदाहरण के लिए - मेरे पहले प्रयास के दौरान प्रीलिम्स परीक्षा से एक महीने पहले यह मेरी रिविजन योजना थी:








Reactions

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)